छत्तीसगढ़
कोरबा/स्वराज टुडे: पुलिस अधीक्षक कोरबा भोजराम पटेल द्वारा जिले में सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए स्वयं पहुंचकर उनको प्रोत्साहित करने की नवीन परिपाटी प्रारम्भ की गई है। इसी तारतम्य में आज दिनांक 24.7.2021 को पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर एवं नगर पुलिस अधीक्षक कोरबा योगेश साहू के साथ थाना कोतवाली पहुंचे।

कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत हुई एक दुःखद घटना जिसमे सीतामढ़ी के 11 वर्षीय बालक युगलदास महंत के नहर में बह जाने और उसका पता न चलने पर बालक की लगातार 72 घण्टे तक पतासाजी का प्रयास और नहर के गहरे पानी मे तलाश करने वाले गोताखोरों की टीम का पुष्पगुच्छ और इनाम देकर प्रोत्साहन किया।

पुलिस अधीक्षक ने गोताखोर टीम के सदस्यों में –
सैनिक 200 लव शर्मा
सैनिक144 विकास पाण्डेय
सैनिक 10 अजय प्रधान
सैनिक 284 अजय कंवर
सैनिक 128 कमलेश
सैनिक 197 प्रेमलाल साहू
सैनिक 263 संतलाल से चर्चा कर उनके प्रयास की जानकारी ली और उन्हें आगे भी ऐसे ही काम करने के लिए उनकी पीठ थपथपा कर उन्हें प्रोत्साहित किया।

इसी प्रकार दो दिवस पूर्व थाना कोतवाली क्षेत्र के शनि मंदिर सीतामणी नहर के पास एक 16 वर्षीय बालिका द्वारा आत्महत्या करने के इरादे से नहर में कूदने जा रही थी,जिसे थाना कोतवाली के आरक्षक दिलेर सिंह एवं रवि दरैहा द्वारा बालिका को बचाया गया तथा थाना लाकर महिला आरक्षक संध्या राज के द्वारा समझाइश दिया जाकर उनके घर वाले के सुपुर्द किया गया। इन तीनों आरक्षकों को भी पुलिस अधीक्षक द्वारा पुष्प एवं इनाम देकर प्रोत्साहित किया गया।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने थाना कोतवाली के स्टाफ के अच्छे कार्यों की प्रशंसा करते हुए बताया कि हमारे पुलिस का आदर्श वाक्य परित्राणाय साधुनाम है जिस पर प्रत्येक खाकी वर्दी पहने पुलिस वालों को इस आदर्श वाक्य के अनुसार ही अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए ।प्रत्येक आम नागरिक को पुलिस की उपस्थिति से अपने आप को सुरक्षित महसूस करें ऐसा काम करना चाहिए तथा दूसरों की पीड़ा समझने के लिए उनके जगह स्वयम को महसूस कर, उसकी पीड़ा समझ कर उनकी मदद करना चाहिए। पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा पुलिस की सहयोग करने वालों, खासकर महिलाएं जो पुलिस के कार्यों में सहयोग करती हैं ,उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए “महिला संगिनी सम्मान” पुरस्कार आगामी 15 अगस्त को प्रत्येक थानों में देने की घोषणा किए हैं। इसी प्रकार पुलिस के सहयोग करने वाले व्यक्तियों को भी “पुलिस साथी पुरस्कार” का आरंभ करने की घोषणा किए हैं। जिनके नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर को बनाया गया हैं।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस कोरबा कीर्तन राठौर ने भी पुलिस अधीक्षक को बिश्वास दिलाया कि कोरबा पुलिस उनकी मंशा के अनुरूप कार्य करके राज्य में सर्वोत्तम पुलिस के रूप में स्थान बनाने का प्रयास करेगी। इस अवसर पर नगर पुलिस अधीक्षक कोरबा योगेश साहू, रक्षित निरीक्षक संजय साहू, थाना प्रभारी विवेक शर्मा के साथ समस्त थाना स्टाफ, गोताखोर की टीम, सम्मानीय पत्रकार बंधु एवं आसपास के गणमान्य नागरिक भी उपस्थित रहे।

पोलिस अधीक्षक की इस मानवीय पहल से जहां थाना के कर्मचारियों का मनोबल ऊंचा हुआ है,वहीं जनसामान्य में भी इसकी काफी प्रंशसा की जा रही है।