एसपी से शिकायत के बावजूद फर्ज़ी पत्रकार के विरुद्ध अब तक नहीं हुई कोई कार्रवाई, स्व सहायता समूह की महिलाओं ने झांसा देकर 2 लाख से अधिक की रकम गबन करने का लगाया था आरोप

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
कोरबा/स्वराज टुडे: कोरबा जिला अंतर्गत ग्राम सोनपुरी में शक्ति स्व सहायता समूह की महिलाओं ने 19 मई 2022 को पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के समक्ष फर्जी पत्रकार के विरुद्ध झांसा देकर रुपए ऐंठने और भयादोहन करने का आरोप लगाया था । लेकिन इस मामले में अभी तक कोई कार्यवाही नहीं होने से महिलाएं काफी आहत है

पीड़ित महिलाओं ने शिकायत पत्र में लिखा था कि हम ग्राम सोनपुरी में शक्ति स्व सहायता समुह का संचालन करते है तथा उपरोक्त स्व-सहायता समुह के माध्यम से कनवेरी सेक्टर के आंगनबाड़ी केन्द्रों में रेडी टू ईट का सप्लाई करते थे । हम सभी महिलाएं कम पढ़े-लिखे एवं अनपढ़ है जिसके कारण हमारी सहायता हेतु ग्राम सोनपुरी निवासी मिनेशपुरी गोस्वामी पिता- खोम्हन पुरी गोस्वामी जो कि अपने आपको पत्रकार भी कहता है से संपर्क किया गया ।

उसने हमारे स्व-सहायता समूह को शासन की विभिन्न योजनाओं से मिलने वाले अनेक लाभो को दिलाने का आश्वासन देकर हम लोगो को विश्वास में ले लिया। हमने भी उसके पढे लिखे होने पर भरोसा करके हमारे द्वारा रेडी टू ईट हेतु लगाये गये पिसाई मशीन के बिजली बिल आदि तथा अन्य खर्चों के बिल का भुगतान करने का कार्य उसे दे दिया ।

लेकिन हाथ आई रकम को देखकर उसकी नियत बिगड़ गई और उसके द्वारा हमारे विश्वास का फायदा उठाते हुए स्व-सहायता समुह के खाते से 2,00,000/ रू. आहरित करते हुए बिजली आफिस दर्री में बिजली बिल की राशि- 62,330 /- रू. की अदायगी हेतु ले गया था किन्तु उसके द्वारा बिजली बिल की राशि की अदायगी नहीं की गई।


आरोपी मिनेशपुरी गोस्वामी (फर्जी पत्रकार)

उक्त के संबंध में हमे तब जानकारी प्राप्त हुई जब बिजली आफिस द्वारा हमें पुनः 62,330 /- रू. का बिजली बिल भेज दिया गया । वहीं आरोपी  मिनेशपुरी गोस्वामी द्वारा हमारे 3-4 माह के कार्य से मिलने वाले मासिक वेतन को भी हडप कर लिया गया।

उपरोक्त के संबंध में हमारे द्वारा मिनेशपुरी गोस्वामी से बात किये जाने पर उसके द्वारा यह धमकी दी गयी कि मैं पत्रकार हूँ, अगर तुम लोग मुझसे उलझोगे तो इसका परिणाम अच्छा नहीं होगा, तुम लोगों को इस संबंध में जहाँ भी जाना है, जहाँ शिकायत करना है कर लो, मैं नही डरता की धमकी देते हुए भगा दिया गया ।

अग्रेतर उक्ताशय के संबंध में हम समुह की महिला सदस्यों के द्वारा पुलिस थाना कुसमुंडा में एक लिखित शिकायत पत्र दिनांक-28.12.2021 को दिया गया था, जिस तारतम्य में पुलिस चौकी सर्वमंगला द्वारा हमें दिनांक- 28.12.2021 को ही धारा-155 जा.फौ. का फैना प्रदान करते हुए किसी भी प्रकार की कोई भी कार्यवाही नही की गई व हमें बगैर किसी कार्यवाही के वापस आना पड़ा।

पीड़ित महिलाओं ने पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल से न्याय की गुहार लगाते हुए अपील की है कि संबंधित व्यक्ति मिनेशपुरी गोस्वामी के द्वारा हमारे स्व-सहायता समुह की रकम धोखाधडी एवं छलकारित हुए हडप लिया गया है तथा उक्त के संबंध में हमारे द्वारा मिनेशपुरी गोस्वामी से बात किये जाने पर उसके द्वारा हमें अनेको प्रकार की धमकी- चमकी दी जा रही है । इस कारण से संबंधित शिकायत पुलिस के हस्तक्षेप कार्यवाही के बाहर न होकर पुलिस कार्यवाही के दायरे में आता है, किन्तु संबंधित पुलिस थाना / चौकी द्वारा हमें पुलिस हस्तक्षेप अयोग्य अपराध की सूचना / फैना प्रदान करते हुए अपने कर्तव्य / कार्यवाही से बचा गया है। जो पूर्णतः ही विधि / कानून के विपरित होकर अनुचित है।

अतः श्रीमान जी से करबद्ध हाथ जोड़कर प्रार्थना है कि, हमारे शिकायत को स्वीकार का संबंधित व्यक्ति मिनेशपुरी गोस्वामी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज किये जाने वास्ते संबंधित थाना / चौकी को निर्देशित कर हमारी स्व-सहायता समुह की रकम को वापस दिलाये जाने की दया करें।

*ओंकार यादव की रिपोर्ट*

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
501FansLike
50FollowersFollow
780SubscribersSubscribe

शाबाश यूपी पुलिस: एनकाउंटर में मारे गए बदमाश की बेटी का...

उत्तरप्रदेश जालौन/स्वराज टुडे: उत्तर प्रदेश की जालौन पुलिस ने अनोखी मिसाइल पेश की है. पुलिस की मुठभेड़ में एक अपराधी रमेश मारा गया था. यह...

Related News

- Advertisement -