कानपुर हिंसा के मास्टरमाइंड जफर हयात के दोस्त के अवैध निर्माण पर चला योगी का बुलडोजर, देखें वीडियो

- Advertisement -

उत्तरप्रदेश
लखनऊ/स्वराज टुडे: कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपित जफर हयात के दोस्त के अवैध निर्माण पर योगी सरकार ने कार्रवाई की और नक्शे से ज्यादा निर्माण को गिरा दिया गया। उत्तर प्रदेश में जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा मामलों में अब योगी सरकार का बुलडोजर आरोपितों के घर पहुँने लगा है।

5000 दंगाइयों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज

खबर है कि बीते शनिवार को कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपित जफर हयात के करीबी दोस्त मोहम्मद इश्तियाक के घर प्रशासन की कार्रवाई हुई। नगर निगम की टीम ने अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत अवैध निर्माण होने के कारण ऊँची इमारत को तोड़ दिया। वहीं प्रयागराज में भी पुलिस ने 5000 लोगों के विरुद्ध एफआईआर की है।

बुलडोजर की कार्रवाई की वीडियो शेयर की गई। देख सकते हैं कि कैसे ऊँची इमारत को बुलडोजर से नीचे गिराया गया। कानपुर विकास प्राधिकरण सचिव ने बताया, “केडीए लगातार लैंड माफियाओं के विरुद्ध एक्शन ले रहा है। कार्रवाई लगातार जारी है। भविष्य में ऐसे और भी अवैध निर्माणों और भू माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।”

कार्रवाई के दौरान भारी सुरक्षाबल रही तैनात

इस कार्रवाई के दौरान इलाके में भारी सुरक्षाबल तैनात थे। इश्तियाक पर आरोप था कि उसने बिना नक्शे को पास कराए बिल्डिंग खड़ी की और उसके बाद रेसिडेंशियल बिल्डिंग को कमर्शियल के तौर पर इस्तेमाल किया जाने लगा। अब अधिकारियों ने इस कार्रवाई के बाद बताया कि  “साल 2021 में इस बिल्डिंग को सील किया गया था और ध्वस्तीकरण के आदेश भी दिए गए थे। लेकिन इसके बाद भी निर्माण कार्य जारी रखा गया। शनिवार को बिल्डिंग गिराई गई। इस दौरान प्राधिकरण के अधिकारी, पुलिस और आरएएफ मौके पर मौजूद थे।”

कानपुर हिंसा के दूसरे दिन ही मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी की हुई थी गिरफ्तारी

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के कानपुर में 3 जून 2022 को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा मामले के प्रमुख आरोपित हयात जफर हाशमी (Hayat Zafar Hashmi) को 4 जून को गिरफ्तार किया गया था और इसके बाद उसे 5 जून को कोर्ट में पेश करके न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। पुलिस ने दंगाइयों की लिस्ट जारी करके उन पर कार्रवाई शुरू की थी।

दंगाइयों पर योगी सरकार की कार्रवाई शुरू

कानपुर की तरह बीते शुक्रवार को प्रयागराज में हुए दंगों पर भी योगी सरकार की कार्रवाई शुरू हो गई है। पुलिस ने बताया कि उन्होंने 70 नामजद और 5000 अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। एसएसपी के अनुसार 29 अहम धाराओं में गैंगस्टर एक्ट और एनएसए के तहत कार्रवाई होगी। सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि दंगाइयों के खिलाफ इतनी सख्त कार्रवाई की जाएगी कि उनकी आने वाली पुश्तें भी दंगा करने से पहले हजार बार सोचेंगी।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
502FansLike
50FollowersFollow
800SubscribersSubscribe

अधिवक्ता संघ चुनाव के मतपत्रों की गिनती फिर से होः अधिवक्ता...

जिला अधिवक्ता संघ चुनाव में गड़बड़ी की आशंका को लेकर अधिवक्ताओं के एक वर्ग ने चुनाव अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर पुनः मतगणना कराए...

Related News

- Advertisement -