चतरा संसदीय क्षेत्र के लिए एंबुलेंस सेवा और रिम्स रांची आने वाले मरीजों के लिए निः शुल्क भोजन और आवास की सुविधा : डॉ. अभिषेक

- Advertisement -

झारखंड
राँची/स्वराज टुडे: मीनाक्षी नेत्रालय सेवा संस्थान ट्रस्ट रांची के प्रबंध निदेशक डॉ अभिषेक सिंह ने रविवार को लातेहार जिले के लातेहार,चंदवा,बालूमाथ और बरियातू का तूफानी दौरा किया।
अपनी आध्यात्मिक यात्रा मिशन 2024 के जरिए डॉ.अभिषेक और मीनाक्षी नेत्रालय, रांची द्वारा चतरा संसदीय क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा निः शुल्क सेवा के रूप में क्षेत्र की जनता को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कार्य किया जा रहा है।

रविवार को सर्वप्रथम चंदवा और बालूमाथ में विभिन्न दलों के राजनीतिक कार्यकर्ताओं के साथ बैठक हुई और क्षेत्र की समस्याओं पर विचार विमर्श किया गया। इसके बाद बारियातु में शिशु मंदिर विद्यालय परिसर में चल रहे दस दिवसीय एकल विद्यालय प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित स्वयंसेवकों को संबोधित किया । डॉ. अभिषेक ने अपने संबोधन में बेहतर जीवन दर्शन के सिद्धांतों पर विचार प्रगट किए।उन्होंने कहा कि ” संसदीय क्षेत्र में ऐसी व्यवस्था स्थापित करना मेरा लक्ष्य है जिसमें सभी को एक समान स्वास्थ्य सुविधा और शिक्षा सुविधा प्राप्त हो।जीवन का उद्देश्य यह नहीं है कि खींची गई लकीर पर जीवन भर चलते रहा जाय हम सबको मिलकर नई लकीर खींचने की जरूरत है तभी हमारा जीवन बेहतर होगा।।

लातेहार भ्रमण के क्रम में उन्होंने सर्वप्रथम दंत चिकित्सक डॉ.चंदन से भेंट किया और इसके बाद शिव चर्चा में शामिल हुए ।शिव चर्चा के दौरान 500 से ज्यादा शिव शिष्यों को संबोधित किया।
उन्होंने शिव को गुरु और प्रेरक बताते हुए कहा कि भगवान और भक्त के बीच संबंध कोई बनाता नहीं है बल्कि यह तो अन्योनाश्रय संबंध है यह जन्म जन्मांतर से जुड़ा हुआ है ।भक्त यह नहीं देखता कि भगवान किस रूप में मिलेंगे वह तो हर जगह उन्हें खोज लेता है।”
शिव चर्चा का आयोजन तुरी टोला, गोढास में किया गया था । इसके आयोजन में समाजसेवी संतोष पासवान की महत्वपूर्ण भूमिका रही। शिव चर्चा के समापन के बाद डॉ. अभिषेक ने लातेहार जिले के कई राजनीतिक कार्यकर्ताओं एवं समाजसेवियों के साथ बैठक किया और बदलाव को लेकर मिनाक्षी नेत्रालय रांची द्वारा क्षेत्र में चलाए जा रहे निः शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस “अभियान को पूरे संसदीय क्षेत्र में निरंतर जारी रखा जाएगा और अगले कुछ महीनों में नेत्र चिकित्सक के अलावा अन्य बीमारियों की चिकित्सा के लिए भी सुविधा आपके गांव और पंचायत में उपलब्ध कराई जाएगी।”
चतरा संसदीय क्षेत्र में चतरा और लातेहार जिले में लचर स्वास्थ्य सुविधा पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि जल्द ही स्वास्थ्य सुविधा के क्षेत्र में दोनों ही जिले एक मॉडल के रूप में सामने आयेंगे। जिले के मरीजों को रिम्स रांची में ज्यादा से ज्यादा सुविधा उपलब्ध कराना एवम इलाज के लिए आने वालों को मिनाक्षी नेत्रालय रांची द्वारा भोजन और आवास की सुविधा भी निः शुल्क प्रदान कि जायेगी। जल्द ही नेत्रालय द्वारा निः शुल्क टॉल फ्री नंबर भी जारी किया जाने वाला है जिसके जरिए मरीज अपनी समस्या और निदान प्राप्त कर सकेंगे।
मिनाक्षी नेत्रालय द्वारा एक एंबुलेंस भी क्षेत्र की जनता के लिए कुछ ही महीनों में शुरू किए जाने की योजना है जो मरीजों को क्षेत्र से चिकित्सा सुविधा में मददगार साबित होगा। क्षेत्र दौरे में डॉ. अभिषेक के साथ झारखंड हेल्थ मिशन ट्रस्ट के रवि कुमार भी शामिल थे।

*डॉ प्रशांत जयवर्धन की रिपोर्ट*

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
502FansLike
50FollowersFollow
800SubscribersSubscribe

अधिवक्ता संघ चुनाव के मतपत्रों की गिनती फिर से होः अधिवक्ता...

जिला अधिवक्ता संघ चुनाव में गड़बड़ी की आशंका को लेकर अधिवक्ताओं के एक वर्ग ने चुनाव अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर पुनः मतगणना कराए...

Related News

- Advertisement -