चाणक्य नीति: ये है व्यक्ति को परखने का खास तरीका, रखेंगे इसका ध्यान तो जीवन में कभी नहीं खाएंगे धोखा

- Advertisement -

Chanakya Niti: आप भी लोगों से अक्‍सर खाते हैं धोखा? जरूर जान लें व्‍यक्ति को परखने का यह खास तरीका !

Chanakya Niti in Hindi: अक्‍सर लोग दूसरों से धोखा खाते हैं और अपना बड़ा नुकसान करवा बैठते हैं। बाद में व्‍यक्ति को सही तरीके से न पहचान पाने का अफसोस करते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

चाणक्‍य नीति महान कूटनीतिज्ञ, अर्थशास्‍त्री और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने लिखी है. इसमें उन्‍होंने कई ऐसी बातों का उल्‍लेख किया है जो आज भी पूरी तरह प्रासंगिक हैं. फिर चाहे बात जीवन में सफलता पाने की हो, रिश्‍तों को निभाने की हो या अच्‍छे-बुरे व्‍यक्ति को परखने की हो. चाणक्‍य नीति में बताया गया है कि किसी भी व्‍यक्ति से करीबी बढ़ाने से पहले उसकी कुछ चीजों को परख लेना चाहिए, वरना वह आपको धोखा देकर तगड़ा नुकसान पहुंचा सकता है.

व्‍यक्ति में टटोलें ये चीजें

आचार्य चाणक्य कहते हैं‍ कि जिस तरह सोने की परख उसे आग में तपाकर, घिसकर, काट कर और पीट कर की जाती है, वैसे ही व्‍यक्ति की कुछ चीजों को परखना जरूरी है. इसी से उसके अच्‍छे या बुरे होने की पहचान होती है.

आचरण:

व्‍यक्ति का आचरण बहुत अहम चीज होती है. आचरण से व्‍यक्ति को आसानी से परखा जाता है. यदि व्‍यक्ति तमाम बुरी आदतों से दूर रहे, अनैतिक आचरण न करे, दूसरों के लिए अपने मन में बुरी भावनाएं न रखे. ऐसा व्‍यक्ति रिश्‍ता बनाने के योग्‍य होता है. यदि ऐसा न हो तो उससे दूर रहना ही बेहतर है. इसके अलावा झूठ बोलने वाले, अहंकारी और दूसरों का अपमान करने वाले लोगों से भी दूर रहें.

त्याग:

अच्‍छे व्‍यक्ति की पहचान होती है कि वो दूसरों की खुशी के लिए अपनी सुख का त्‍याग कर देता है. ऐसा व्‍यक्ति अच्‍छा और सच्‍चा होता है. वहीं जो व्‍यक्ति अपने स्‍वार्थ के लिए दूसरों का नुकसान कर दे, उसके साथ कभी नहीं रहना चाहिए.

कर्म:

यदि व्‍यक्ति के कर्म बुरे हैं तो वह अपना तो नुकसान करवाएगा ही, आपको भी ले डूबेगा. लिहाजा गलत तरीके से पैसे कमाने वाले या बुरे काम करने वाले व्‍यक्ति से तुरंत दूरी बना लें. वरना उसका बुरा साया आपको बड़ा नुकसान देगा.

 

 

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
501FansLike
50FollowersFollow
780SubscribersSubscribe

हिन्दू नववर्ष धूमधाम से मानने को लेकर आयोजन समिति द्वारा आयोजित...

सामाजिक संगठन, नगर की सभी धार्मिक मठ मंदिरों से जुड़े लोग माता बहनें युवा साथी नगर के प्रबुद्ध जन सभी सम्मिलित हुए बिलासपुर/स्वराज टुडे:- खाटू...

Related News

- Advertisement -