पपीते का जूस पीने से ना सिर्फ सेहत को कई फायदे होते हैं, बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

Papaya juice to boost immunity: कोरोना महामारी की दूसरी, तीसरी लहर से खुद को बचाकर रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के बारे में सोचना शुरू कर दें। इम्यूनिटी तभी मजबूत होगी जब आप अपने भोजन में उन फूड्स को शामिल करेंगे, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट (Immunity booster foods) करने के लिए जाने जाते हैं। फलों की बात करें तो कई ऐसे फल हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। उन्हीं में से एक हेल्दी फल है पपीता। यह फल ना सिर्फ पेट के लिए फायदेमंद होता है, बल्कि इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाने के काम करता है। पपीता पका हुआ हो या कच्चा, दोनों सेहत पर कई तरफ से लाभ (Papaya benefits) पहुंचाते हैं। साथ ही पपीते का जूस (Papaya juice), पपीते के पत्तों का रस भी पीने से सेहत को लाभ होता है। पेट के रोगों से बचाव होता है। इतना ही नहीं, पपीते का सेवन किसी भी तरह से करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Papaya juice to boost immunity in hindi) बढ़ती है।

पपीते में मौजूद पोषक तत्व (Nutrients in Papaya)

पपीता में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। मिनरल्स, कई तरह के विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स, लाइकोपीन, मैग्नीशियम आदि से भरपूर होता है। इसमें कैलोरी, फैट की मात्रा ना के बराबर होती है। यदि आपको लगता है कि आप पपीता खाकर मोटे हो सकते हैं, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। गर्मी हो या सर्दी, पपीते का सेवन हर मौसम में फायदा (Benefits of papaya) पहुंचाता है। पाचन शक्ति को दुरुस्त रखता है।

कच्चा पपीता खाकर बूस्ट करें इम्यूनिटी (Boost immunity by eating raw papaya)

यदि आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करनी है, तो कच्चे पपीते की सब्जी खाएं। इससे पेट की सेहत भी दुरुस्त रहेगी। पानी में कच्चा पपीता काटकर उबालें और इसमें नमक, नींबू, काली मिर्च पाउडर डालकर सूप या जूस की तरह पिएं।

पपीते के जूस में मौजूद विटामिन्स बढ़ाए इम्यूनिटी (Vitamins in papaya juice increase immunity)

पके हुए पपीते में विटामिन ए और सी की मात्रा अधिक होती है। विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। तभी डॉक्टर्स भी शुरू से ही खट्टे फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं, क्योंकि खट्टे फलों में विटामिन सी अधिक होता है। पपीता खाकर आप खुद को वायरस, बैक्टीरिया, फंगल इंफेक्शन आदि से बचा सकते हैं।

यूं तैयार करें पीपते का जूस (How to make papaya juice)

पपीते का जूस बनाने के लिए आपको ताजा पका हुआ पपीता चाहिए। इसका छिलका हटा दें। छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में डालें। इसमें पानी मिलाएं। अब ब्लेंड करें। एक चम्मच नींबू का रस, नमक स्वादानुसार, काली मिर्च पाउडर, पुदीने की पत्तियां डालें और ब्लेंड करें। आप पुदीने की जगह शहद भी मिला सकते हैं। इसे गिलास में निकालकर ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख दें। कच्चे पपीते का सूप, पपीते की पत्तियों का रस भी पीना सेहत को फायदा पहुंचाता है। पपीते का जूस बनाने के लिए आपको ताजा पका हुआ पपीता चाहिए। इसका छिलका हटा दें। छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में डालें। इसमें पानी मिलाएं। अब ब्लेंड करें। एक चम्मच नींबू का रस, नमक स्वादानुसार, काली मिर्च पाउडर, पुदीने की पत्तियां डालें और ब्लेंड करें। आप पुदीने की जगह शहद भी मिला सकते हैं। इसे गिलास में निकालकर ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख दें। कच्चे पपीते का सूप, पपीते की पत्तियों का रस भी पीना सेहत को फायदा पहुंचाता है।