नई दिल्ली/स्वराज टुडे: फेसबुक (Facebook) पर इस समय फॉलोअर्स (Facebook followers) घटने को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। हर तरफ फॉलोवर्स घटने की चर्चा चल रही है। मामला ये है कि जिस किसी के पर्सनल प्रोफाइल पर लाखों करोड़ों फॉलोअर्स थे वे घटकर 10 हजार से नीचे आ गए हैं।

फेसबुक पर ज्यादातर लोग इसको लेकर पोस्ट लिख रहे हैं.

फेसबुक यानी मेटा के फाउंडर मार्क जकरबर्ग के फॉलोवर्स भी कम होकर करोड़ों से 9,994 हो गए हैं। यानी कल तक जिनके कुछ लाख या करोडों या कुछ हजार फॉलोअर्स थे, आज उन सबके घटकर 10 हजार से नीचे आ गए हैं। तमाम यूजर्स फॉलोअर्स घटने को लेकर शिकायत कर रहे हैं। हालांकि अभी यह ठीक ठीक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि फॉलोअर्स क्यों घटे हैं।

यूजर्स के लाखों फॉलोअर्स घटकर 10 हजार से भी कम

समय समय पर फेक अकाउंट की शिकायतों को लेकर फेसबुक ऐसे अकाउंट एक्शन लेता रहता है, जिस वजह से लोगों के फॉलोअर्स कम होते रहते हैं। मगर इस बार कम होने वाले फॉलोअर्स की संख्या बहुत बड़ी है। उसमें भी खास बात ये है कि सबके फॉलोअर्स 10 हजार से नीचे आ गए हैं। जैसे जकरबर्ग के मामले में यह संख्या 4 करोड़ से घटकर 10 हजार से भी कम हो गई है।

क्यों घट रहे हैं फॉलोअर्स

इस वजह से ऐसा मुश्किल लग रहा है कि यह फेक अकाउंट की छंटनी का नतीजा हो। कुछ लोगों का कहना है कि मुमकिन है कि यह Facebook में मौजूद किसी बग का परिणाम है। ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है। हालांकि इस मामले अभी कुछ स्पष्ट नहीं है फेसबुक ने भी आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं जारी किया है।