भारतीय डाक सेवा की इस योजना में निवेश से जल्द पैसे होंगे डबल, जानें इसकी पूरी प्रक्रिया

- Advertisement -

आज हम आपको एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र योजना है। इस योजना को खासतौर पर किसानों के लिए बनाया गया है। इसमें आप महज कुछ सालों के लिए निवेश करके अपने पैसों को डबल कर सकते हैं। ये भारतीय डाक सेवा की एक सुरक्षित निवेश योजना है। इस स्कीम में आपके द्वारा किए गए निवेश पर बाजार जोखिमों का खतरा नहीं रहता है। अगर आप अपने भविष्य को देखते हुए किसी सुरक्षित निवेश योजना की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में किसान विकास पत्र योजना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

वर्तमान समय में किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश किए गए पैसों पर निवेशकों को 6.9 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है। इसे सालाना आधार पर कंपाउंड किया जाता है। किसान विकास पत्र एक छोटी बचत योजना है। देश में बड़े पैमाने पर लोग इस स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं किसान विकास पत्र स्कीम के बारे में विस्तार से -अगर आप भी किसान विकास पत्र स्कीम में पैसों को निवेश करके डबल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इस स्कीम में करीब 10 साल 4 महीने तक निवेश करना है। आप इस स्कीम में मात्र 1 हजार रुपये की छोटी राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं।

वहीं अधिकतम राशि की सीमा को अभी तक तय नहीं किया गया है।इस स्कीम में आप 100 रुपये के गुणकों में भी निवेश कर सकते हैं। वहीं आप किसान विकास पत्र स्कीम में 1000, 5000, 10,000 और 50,000 हजार रुपये का सर्टिफिकेट भी खरीद सकते हैं। इसके सर्टिफिकेट की अधिकतम सीमा को तय नहीं किया गया है।इस स्कीम में कोई भी व्यस्क आसानी से अपना खाता खुलवा सकता है। किसान विकास पत्र का मैच्योरिटी पीरियड कुल 124 महीनों का है।

अगर आप इस स्कीम में 124 महीनों के लिए कुल 2 लाख रुपये का निवेश करते है। इस स्थिति में परिपक्वता के समय आपको लगभग 4 लाख रुपये की राशि मिलेगी।किसान विकास पत्र योजना में निवेश करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है। इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केवीपी आवेदन पत्र, एड्रेस प्रूफ और बर्थ सर्टिफिकेट प्रमुख हैं।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
502FansLike
50FollowersFollow
800SubscribersSubscribe

अधिवक्ता संघ चुनाव के मतपत्रों की गिनती फिर से होः अधिवक्ता...

जिला अधिवक्ता संघ चुनाव में गड़बड़ी की आशंका को लेकर अधिवक्ताओं के एक वर्ग ने चुनाव अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर पुनः मतगणना कराए...

Related News

- Advertisement -