स्वराज टुडे हेल्थ टिप्स: आज तक आपने दूध पीने के कई फायदे सुने होंगे, पर क्या आप जानते हैं खाने की कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने के तुरंत बाद अगर दूध का सेवन किया जाता है तो वह शरीर के लिए जहर का काम करता है. सुनकर थोड़ी हैरानी जरूर हो सकती है लेकिन यह सच है. आइए जानते हैं अच्छे स्वास्थ्य के साथ खूबसूरती बनाए रखने के लिए किन चीजों का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए.

मछली खाने के बाद-

मछली में मौजूद प्रोटीन की वजह से त्वचा और बालों की सेहत बनी रहती है. बावजूद इसके इसे खाने के तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से पाचन से जुड़ी परेशानी हो सकती है. यही नहीं मछली खाने के बाद दूध पीने से फूड पॉइजनिंग, पेट दर्द और शरीर पर सफेद धब्बे पड़ने की आशंका भी बनी रहती है.

खट्टे फल के बाद-

खट्टे फल खाने के बाद दूध का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को उल्‍टी होने की शिकायत हो सकती है. ध्यान रखें ऐसे फलों के सेवन करने के बाद करीब 2 घंटे बाद ही दूध पिएं.

करेले और भिंडी का सेवन-

दूध पीने के बाद करेले और भिंडी की सब्जी का भी सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से चेहरे पर काले धब्बे पड़ने शुरू हो सकते हैं जिसकी वजह से चेहरा बेहद खराब दिखने लगता है.

उड़द की दाल के बाद-

उड़द की दाल और दूध दोनों का एक साथ सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया बुरी तरह से प्रभावित होती है. ऐसा करने से आपके पेट में दर्द, उलटी और शरीर में भारीपन महसूस हो सकता है.

मूली, जामुन का सेवन-

अगर आप मूली, जामुन, मछली आदि खा रहे हैं तो दूध का सेवन भूलकर भी न करें. ऐसा करने से आपको त्वचा संबंधी कई रोग घेर सकते हैं. यही नहीं, इसके अलावा चेहरे पर खुजली होने के साथ चेहरे पर जल्द झुर्रियां पड़ने की भी आशंका बनी रहती है.