मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया बड़ा ऐलान, सभी सरकारी दफ्तरों में लगेगी छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
रायपुर/स्वराज टुडे: छत्तीसगढ़ महतारी की फोटो को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति गौरव को बढ़ावा देने की दिशा में निर्णय लेते हुए सभी शासकीय कार्यक्रमों में छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र को प्रमुखता से स्थान दिए जाने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर सरकार के निर्णय की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ का वैभव और संपन्नता हमारे किसानों से है। उनकी खुशहाली में छत्तीसगढ़ महतारी का ही आशीर्वाद है। हमने छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र को सभी शासकीय कार्यक्रमों में प्रमुखता से स्थान देने का निर्णय लिया है, जिससे कि हमें हमारी माटी के गौरवशाली इतिहास, संस्कृति का स्मरण हो सके।

सरकार ने छत्तीसगढ़ महतारी के तस्वीर को लेकर जो निर्णय लिया है उसके बाद अब से पूरे प्रदेश में होने वाले शासकीय कार्यक्रमों में इस तस्वीर का प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाएगा। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री निवास में भी होने वाले आयोजनों में यह तस्वीर देखने को मिलेगी। अब तक यह न तो परम्परा थी और न ही जरूरत, लेकिन राज्य सरकार ने प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाते हुए छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर को प्रमुख स्थान देने का बड़ा निर्णय लिया है।

इनका प्रतीक है छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य कृषि प्रधान राज्यों की श्रेणी में आता है। इसे धान का कटोरा भी कहा जाता है। यही वजह है कि छत्तीसगढ़ महतारी के हाथों में धान की बाली और हसिया दिखाई देता है। यह उन्नत कृषि का प्रतीक है। वहीं सिर पर सजे मुकुट में भी छत्तीसगढ़ी परम्परा की झलक दिखाई पड़ती है। करधन, अइठी, खिनवा, मुंदरी, सांटी, टिकली छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर को और भी सुंदर बनाती है।

राजगीत को लेकर भी हुआ था निर्णय

बीते दिनों राज्य सरकार ने किसी भी शासकीय आयोजन की शुरुआत राजगीत से करने का निर्णय लिया था, जिसके बाद अब सभी शासकीय कार्यक्रमों में पहले राजगीत अरपा-पैरी की धुन सुनाई देती है। बाद में कार्यक्रम की झलक। इसी तर्ज पर अब सरकार ने छत्तीसगढ़ महतारी के तस्वीर को लेकर भी निर्णय लिया है।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
800SubscribersSubscribe

सर्पदंश पर शीघ्र उपचार ही जीवन बचाने की कुंजी, पीड़ित मासूम...

छत्तीसगढ़ कोरबा/स्वराज टुडे: सर्पदंश के मामलों में पीड़ित को समय पर शीघ्र उपचार का लाभ दिया जाना ही उसका जीवन बचाने की कुंजी है। समय...

Related News

- Advertisement -