मोहर्रम के चलते हनुमान चालीसा पाठ में समय का परिवर्तन, पुराना बस स्टैंड में 9 अगस्त को शाम 4 बजे से प्रारंभ होगी पूजा

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
कोरबा/स्वराज टुडे: हर मंगलवार की तरह इस  बार भी 9 अगस्त दिन मंगलवार को पुराना बस स्टैंड स्थित श्री सिद्धनाथ हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा पाठ एवं महाआरती का आयोजन सुनिश्चित है जिसमें सैकड़ों की तादाद में श्रद्धालु शामिल होते हैं । लेकिन इस बार 9 अगस्त को ही मुस्लिम समुदाय के बड़े त्योहारों में से एक मोहर्रम का पर्व भी मनाया जाना है । हर साल की तरह मोहर्रम का मुख्य कार्यक्रम पुराना बस स्टैंड गीतांजलि भवन के सामने ही आयोजित है । गौरतलब है कि जिला प्रशासन द्वारा मुख्य मार्ग के दोनों ओर बेरिकेट्स लगाकर इस स्थान को संरक्षित कर लिया जाता है ताकि मुस्लिम समुदाय के लोग इस पर्व को मना सकें ।साथ ही ताजिया के साथ मातमी जुलूस सुगमता से निकाला जा सके ।

वैसे कोरबा शहर में हर धर्म के लोग प्रेम, भाईचारे और सौहार्द के साथ रहते हैं लेकिन समाज में कुछ असामाजिक तत्व भी रहते हैं जो हमेशा शांति भंग करने की तलाश में रहते हैं। लिहाजा यहां बस स्टैंड में एक ही समय पर दो समुदायों के कार्यक्रम को सम्पन्न कराने को पुलिस प्रशासन चुनौती के रूप में देखती है ।

इसी के मद्देनजर हनुमान चालीसा पाठ पूजा समिति के सदस्यों ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा से मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन सौंपते हुए उचित व्यवस्था बनाने की मांग की ताकि दोनों समुदायों के लोग अपने – अपने कार्यक्रम को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करा सकें।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा और नगर पुलिस अधीक्षक योगेश साहू से चर्चा के उपरांत पूजा समिति द्वारा निर्णय लिया गया कि आपसी प्रेम और सौहार्द को कायम रखते हुए हनुमान चालीसा पाठ के आयोजन समय को बदल दिया जाए । सर्वसम्मति से पूजा समिति ने 9 अगस्त दिन मंगलवार मोहर्रम पर्व के दिन पुराना बस स्टैंड में शाम 4 बजे से 6 बजे तक हनुमान चालीसा का पाठ एवं महाआरती संपन्न कराने का निर्णय लिया है ताकि बस स्टैंड के भीतर से वैकल्पिक आवागमन भी बाधित ना हो और दोनों समुदायों का कार्यक्रम सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हो जाए।

 

समिति के इस निर्णय का अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा एवं नगर पुलिस अधीक्षक योगेश साहू ने स्वागत करते हुए पूजा समिति के सदस्यों का आभार व्यक्त किया है । वहीं पूजा समिति के सदस्यों ने हिंदू धर्मावलंबियों से अपील की है कि वे हनुमान चालीसा का पाठ एवं महाआरती में शामिल होने शाम 7:00 बजे की बजाय 4:00 बजे बस स्टैंड पहुंचे तथा प्रसाद वितरण के बाद शाम 6 बजे तक अपने गंतव्य के लिए प्रस्थान करें ।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपने के दौरान  पूजा समिति के सदस्य दीपक साहू, सत्या जायसवाल, शिव पासवान और भरत रोहरा समेत अन्य साथीगण उपस्थित थे।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
501FansLike
50FollowersFollow
780SubscribersSubscribe

हिन्दू नववर्ष धूमधाम से मानने को लेकर आयोजन समिति द्वारा आयोजित...

सामाजिक संगठन, नगर की सभी धार्मिक मठ मंदिरों से जुड़े लोग माता बहनें युवा साथी नगर के प्रबुद्ध जन सभी सम्मिलित हुए बिलासपुर/स्वराज टुडे:- खाटू...

Related News

- Advertisement -