शिव सेवा फाउंडेशन ने वार्ड 42 रूमगरा मुक्तिधाम में किया वृक्षारोपण, साथ ही क्षेत्र में चलाया गया स्वच्छता अभियान

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
कोरबा-बालको/स्वराज टुडे : वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए, आज वार्ड 42 शिवनगर रूमगरा मुक्तिधाम में वृक्षारोपण एवं सफाई कार्य किया गया।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रूप में ग्राम के सम्मानित समाज सेवी श्री गजेन्द्र मानसर (गज्जू) भैया जी को आमंत्रित कर उनके हाथो धार्मिक रीति रिवाज से पीपल और आम वृक्ष को पूजा अर्चना कर रोपित किया।कार्यक्रम का संचालन पूर्व अध्यक्ष रवि यादव जी ने किया ।

कार्यक्रम की शुरुआत अध्यक्ष संतोष बहादुर सोनी एवं सचिव ललित साहू जी ने संयुक्त रूप से अतिथि गजेन्द्र मानसर जी को श्रीफल एवं शाल भेंट कर किया। तत्पश्चात शिव सेवा फाउंडेशन के सभी सदस्यों ने आम ,नीम, पीपल , कदम जैसे पवित्र 20पौधो को रोपित किया। ग्राम के समाज सेवी राम खिलावन राठौर जी , जिन्होंने अपने घर पर ही नीम, पीपल के पौधे को 2 साल से तैयार कर रखा था, जिसे उन्होंने फाउंडेशन के साथ संरक्षित रूप से लगाया ।
वृक्षारोपण के उपरांत सभी सदस्यों एवं मुख्य अतिथि गजेंद्र ने भी पूरे मुक्ति धाम की सफाई कार्य में हाथ बंटाया।

कार्यक्रम के समापन में अध्यक्ष संतोष बहादुर सोनी ने संगठन के उद्देश्य और वृक्षारोपण पर प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि गजेन्द्र मानसर ने फाउंडेशन के वृक्षारोपण कार्य के सभी सदस्यों को धन्यवाद देते हुए कहा कि समाज को अपने दैनिक काल में कुछ समय सामाजिक कार्य को देना चाहिए, जिससे समाज में हम स्वस्थ और सुरक्षित रह सके, वृक्षारोपण एक पुण्य का काम है , और कहा जाता है जो वृक्ष की छांव आप धरती पर बनाते है, वही छांव आपको मुक्ति के बाद ऊपर मिलती है। मुक्तिधाम के सफाई के साथ वृक्षारोपण पुण्य का कार्य है।

इसके अलावा ग्राम स्वराज शिव नगर रूमगरा में स्वच्छता अभियान चलायागया।  बीच मुहल्ले के पास सामुदायिक भवन एवं ट्रांसफार्मर है, जहाँ बारिश के दिनों जंगल झाड़ियां बड़ी हो जाती है। जिससे ट्रांसफार्मर की मरम्मत एवं फॉल्ट चेक करने में विद्युत कर्मियों को बहुत समस्या हो रही थी, तथा सामुदायिक भवन प्रांगण में छोटे मोटे कार्यक्रम में भी बाधा आ रही थी। इसे ध्यान में रखते हुए आज शिव सेवा फाउंडेशन के सभी सदस्यों ने मिलकर इस स्थान की कचड़े एवं घास छिलाई के साथ साफ सफाई कार्यक्रम किया। संगठन के अध्यक्ष ने आसपास के लोगो से आग्रह किया कि कृपया हर कोई अपनी जिम्मेदारी लें। उनके घर के आसपास साफ सफाई रखें

अगर मुहल्ले की छोटी मोटी टोली ऐसा साफ सफाई कार्य करना चाहेगी , उस स्थिति में शिव सेवा फाउंडेशन के कार्यकर्ता उनकी मदद के लिए सदैव तत्पर है। अध्यक्ष संतोष बहादुर ने बताया कि प्रत्येक सप्ताह के रविवार को हमारे द्वारा स्वच्छता, वृक्षारोपण , सड़क मरम्मत कार्य किया जाता है , आप भी इस नेक कार्य में सम्मिलित हो सकते है।

 

उक्त कार्यक्रम में कोषाध्यक्ष योगेश राठौर,पूर्व सचिव अजय धीवर, शंकर बहादुर सोनी, बद्री बहादुर तमांग, बीरम मुर्मु, दीपक शर्मा, बजरंग बहादुर , जय सिंह राठौर, आयुष चंदेल, आयुष बहादुर सोनी, कृष्ण हलधर, कृष्ण श्रीवास, गोरे कन्हैया यादव,दिलीप तमांग, दीपक कश्यप एवं साथी उपस्थित हुए।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
502FansLike
50FollowersFollow
800SubscribersSubscribe

अधिवक्ता संघ चुनाव के मतपत्रों की गिनती फिर से होः अधिवक्ता...

जिला अधिवक्ता संघ चुनाव में गड़बड़ी की आशंका को लेकर अधिवक्ताओं के एक वर्ग ने चुनाव अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर पुनः मतगणना कराए...

Related News

- Advertisement -