श्रद्धालुओं से भरी आस्था स्पेशल ट्रेन में पथराव, सुल्तानपुर से पहले सुरक्षाकर्मी बंद करवा रहे ट्रेन की खिड़कियाँ और दरवाजे

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
रायपुर/स्वराज टुडे: राजधानी रायपुर से अयोध्या जा रही आस्था स्पेशल ट्रेन में पथराव का लगातार मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक यूपी के नंदुरबार और सुल्तानपुर से पहले आउटर में असामाजिक तत्वों द्वारा दोनों तरफ से ताबड़तोड़ पत्थरबाजी की जा रही है । पिछले दिनों भी घटित घटना में जैसे ही ट्रेन सुलतानपुर के करीब पहुंची असामाजिक तत्वों ने ट्रेन पर पत्थर फेंकना शुरू कर दिया। हालांकि एहतियातन सुरक्षाकर्मियों ने पहले ही यात्रियों को सचेत करते हुए ट्रेन की खिड़कियों और दरवाजों को बंद करवा दिया था । लिहाजा किसी भी यात्री के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई, लेकिन पूरी यात्रा के दौरान उनमें दहशत का माहौल देखा गया।

उधर घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची जीआरपी और आरपीएफ ने शुरुआती जांच के बाद ट्रेन को रवाना किया। इससे पहले सूरत और महाराष्ट्र से अयोध्या जा रही ट्रेन में पथराव किया गया था। अयोध्या से रायपुर लौटे यात्रियों ने बताया कि सुबह के वक्त जब ट्रेन सुल्तानपुर पहुंचने वाली थी, उससे पहले कुछ लोगों ने दूर से पत्थर ट्रेन पर फेंकना शुरू कर दिया। एसी 1 और एस 5 में पत्थर मारे गए। पथराव होता देख यात्रियों ने खिड़की बंद करना शुरू कर दिया। वहीं ट्रेन की हर बोगी में मौजूद आरपीएफ और जीआरपी ने भी ट्रेन के यात्रियों को खिड़की और दरवाजे बंद करने को कहा। अयोध्या पहुंचते तक यात्री दहशत में रहे। अयोध्या से रायपुर लौटते वक्त यूपी से ट्रेन गुजरने के बाद ही यात्रियों ने खिड़की खोली।

कई तरफ से फेंके जा रहे थे पत्थर

असामाजिक तत्व लगातार विभिन्न राज्यों से अयोध्या जा रही आस्था स्पेशल ट्रेन पर पथराव कर रहे हैं। यात्रियों के मुताबिक जब ट्रेन पर पथराव हुआ, उस समय एक साथ कई तरफ से पत्थर फेंके जा रहे थे। आशंका है कि पत्थरबाजी में कोई एक आदमी नहीं,  बल्कि लोगों की भीड़ शामिल थी। ट्रेन की खिड़की दरवाजे बंद होने के बावजूद कई पत्थर कोच के अंदर आ गए। सूचना मिलते ही जीआरपी और आरपीएफ का दस्ता भी मौके पर पहुंचा और थोड़ी देर तक जांच पड़ताल के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना कर दिया।

असामाजिक तत्व आस्था ट्रेन को बना रहे अपना निशाना

महीने भर में अयोध्या जा रही चार से अधिक ट्रेनों में पथराव हो चुका है, जिसमें रायपुर से गुजरने वाली आस्था ट्रेन भी शामिल है। जानकारी के मुताबिक गुजरात के सूरत से अयोध्या जा रही आस्था ट्रेन पर भी रविवार को जमकर पथराव किया गया था। इससे पहले महाराष्ट्र की आस्था ट्रेन में हमला हुआ था। आरपीएफ और जीआरपी मामले की जांच कर रही है।

श्रदालुओं ने राज्य व केंद्र सरकार से सुरक्षा की लगाई गुहार

बता दें कि 23 जनवरी से अयोध्या धाम राम मंदिर दर्शन आम लोगों के लिए खोले जाने के बाद से हर दिन लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं । केंद्र सरकार द्वारा इसके लिए देश भर में आस्था स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है , लेकिन श्रद्धालुओं से भरी आस्था ट्रेन में लगातार हो रही पत्थर बाजी से श्रद्धालु दहशत में है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सुरक्षा की गुहार लगाते हुए पत्थर बाजों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है। अगर राज्य व केंद्र सरकार के द्वारा शीघ्र ही इस मामले में सख्त कदम नहीं उठाया गया तो किसी दिन गोधरा कांड जैसी घटना की पुनरावृत्ति होने से इनकार नही किया जा सकता ।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
814SubscribersSubscribe

अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति छत्तीसगढ़ के समस्त जिला,ब्लॉक में बिलासपुर...

*वरिष्ठ पत्रकार गोविन्द शर्मा पर खबर लगाने को लेकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय ने नोटिस भेजा। *पुलिस अधीक्षक ने खबर लगाने का पत्रकार से सोर्स पूछा...

Related News

- Advertisement -