हिन्दू नववर्ष धूमधाम से मानने को लेकर आयोजन समिति द्वारा आयोजित महाबैठक सम्पन्न

- Advertisement -

सामाजिक संगठन, नगर की सभी धार्मिक मठ मंदिरों से जुड़े लोग माता बहनें युवा साथी नगर के प्रबुद्ध जन सभी सम्मिलित हुए

बिलासपुर/स्वराज टुडे:- खाटू श्याम मंदिर पुराना श्याम टॉकीज में हिंदू नव वर्ष आयोजन समिति की प्रथम बैठक संपन्न हुई जिसमें जिसमे विभिन्न सामाजिक संगठन, नगर के सभी धार्मिक मठ मंदिरों से जुड़े लोग माताएं बहनें, युवा साथीगण, नगर के प्रबुद्ध जन सभी सम्मिलित हुए ।सभी ने चर्चा उपरांत यह सामूहिक निर्णय लिया कि हर वर्ष के भांति शोभायात्रा स्थानीय पुलिस ग्राउंड से प्रारंभ होकर तिलक नगर हनुमान मंदिर में प्रभु की महाआरती के साथ संपन्न होगी ।

इस वर्ष शोभायात्रा में छत्तीसगढ़ का पारंपरिक राउत नाचा , प्रयागराज से सजीव हनुमान जी की झांकी, हनुमान जी की चलित झांकी, बैंड ढोल, सुसज्जित रथ शोभा यात्रा में भव्यता और अलौकिक वातावरण का निर्माण करेंगे क्योंकि इस वर्ष अयोध्या धाम में प्रभु श्री राम लला विराज चुके हैं । इसलिए इस वर्ष शोभायात्रा का नेतृत्व भगवान श्री राम लला की झांकी नेतृत्व करेगी । उड़ीसा का प्रसिद्ध घंटा बाजा, केरल का वायलिन बाजा, उत्तराखंड का विशेष झांकी दल शोभायात्रा में सम्मिलित होंगे।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि शोभायात्रा के मार्ग के हर चौक चौराहे को भगवामय एवम सुसज्जित रुप से सजाया जाएगा । बैनर पोस्टर नगर में लगाए जाएंगे । सभी मंदिरों में शोभायात्रा के संबंध में छोटी-छोटी बैठकर लेकर जन जागरण किया जाएगा ।
शोभा यात्रा में समिति के कार्यकर्ताओं द्वारा सफाई व्यवस्था का भी ध्यान रखा जाएगा । अंत में शोभायात्रा तिलक नगर हनुमान मंदिर में प्रभु अर्चना के साथ समाहित की जाएगी और विशेष आतिशबाजी कर नगर के सभी लोगों को प्रसाद एवं भंडारे का वितरण किया जाएगा।

इस वर्ष हिंदू नव वर्ष आयोजन समिति का एक मील का पत्थर स्थापित हो रहा है एक ही बैनर के तले एक ही मार्ग से होते हुए यह शोभायात्रा अपने दसवें वर्ष में प्रवेश कर रही है । इस शोभा यात्रा का ना ही कोई अध्यक्ष, ना ही कोई सचिव है  बल्कि सर्व हिंदू समाज के अमूल्य सहयोग से आयोजित इस शोभा यात्रा को प्रभु अपने आशीर्वाद से निरंतर लगातार 10 वर्षों से सफल बनाते आ रहे हैं ।

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
800SubscribersSubscribe

एसएचएम शिपकेयर ने ओएनजीसी के लिए भारत का पहला तेज रफ्तार...

मुंबई/स्वराज टुडे : भारतीय जहाजों के निर्माण, समुद्री और अपतटीय क्षेत्र में अग्रणी ताकत और जीवनरक्षक नौकाओं की मशहूर प्रदाता, एसएचएम शिपकेयर ने आधुनिक...

Related News

- Advertisement -