विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर बालको ने शुरू किया वृक्षारोपण अभियान, जून में लगाए जाएंगे 5000 पौधे

- Advertisement -

छत्तीसगढ़
कोरबा/स्वराज टुडे: भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर साप्ताहिक कार्यक्रम के आयोजन की शुरूआत की। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण बोर्ड (सीईसीबी), कोरबा के क्षेत्रीय अधिकारी अंकुर साहू, वैज्ञानिक माणिक चंदेल तथा सीईसीबी और बालको के वरिष्ठ अधिकारियों, कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। कर्मचारियों के नेतृत्व में कंपनी ने पौधारोपण अभियान शुरू किया है, जिसके तहत जून में 5000 पौधे लगाए जाएंगे।

साप्ताहिक कार्यक्रम के दौरान बालको, ‘केवल एक पृथ्वी’ पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम जिसमें पर्यावरण प्रश्नोत्तरी, फोटोग्राफी और ड्राइंग प्रतियोगिता, जागरूकता रैलियां, स्वच्छता अभियान, पौधा वितरण, पर्यावरण संबंधी वृत्तचित्रों की स्क्रीनिंग और ट्रेजर हंट आदि का आयोजन किया जाएगा।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति ने कहा कि अत्याधुनिक तकनीकों और नवाचार की मदद से बालको अपने प्रचालनों में इकोसिस्टम रोटेशन और पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन को प्रोत्साहित करने के लिए कटिबद्ध है। हम अपने सतत पर्यावरण संरक्षण कार्यों के माध्यम से आने वाली पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक मजबूत और टिकाऊ कल के निर्माण की अपनी जिम्मेदारी के प्रति सचेत हैं।
बालको के विजन, कॉरपोरेट उद्देश्य, उत्पादन प्रक्रियाओं और व्यवसाय संचालन के विभिन्न तरीके पर्यावरण के सतत संवर्धन को बढ़ावा देते हैं।

छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण बोर्ड, कोरबा के क्षेत्रीय अधिकारी श्री अंकुर साहू ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मैं जनता से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और हमारी ‘केवल एक पृथ्वी’ की सुरक्षा में योगदान करने की अपील करना चाहता हूं।

बालको की धातु उत्पादन प्रक्रियाएं आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक सरोकारों के विभिन्न मानदंडों पर आधारित हैं। उत्कृष्ट पर्यावरण प्रबंधन के लिए बालको ने बड़े पैमाने पर निवेश किए हैं। ‘शून्य क्षति, शून्य अपशिष्ट और शून्य उत्सर्जन’ नीति के अनुरूप बालको ने अब तक आसपास के क्षेत्रों में लगभग 43.5 लाख पौधे लगाएं हैं। कंपनी अपनी उर्जा स्रोत्रों में विविधता लाने के लिए अक्षय ऊर्जा वाले विकल्प तलाश रही है। बालको स्मेल्टर प्रचालनों में उच्चतम उर्जा दक्षता के लिए राष्ट्रीय बेंचमार्क भी है।

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उत्कृष्ट प्रयासों के लिए बालको को कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। वर्ष 2022 में विश्व सीएसआर कांग्रेस द्वारा सर्वश्रेष्ठ हरित व्यवसाय पुरस्कार तथा सर्वश्रेष्ठ हरित उत्कृष्टता अवार्ड, सीआईआई एनर्जी एक्सीलेंस अवार्ड, सस्टेनेबल बिजनेस ऑफ द ईयर अवार्ड और ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट अवार्ड जीते।

 

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
504FansLike
50FollowersFollow
800SubscribersSubscribe

एसएचएम शिपकेयर ने ओएनजीसी के लिए भारत का पहला तेज रफ्तार...

मुंबई/स्वराज टुडे : भारतीय जहाजों के निर्माण, समुद्री और अपतटीय क्षेत्र में अग्रणी ताकत और जीवनरक्षक नौकाओं की मशहूर प्रदाता, एसएचएम शिपकेयर ने आधुनिक...

Related News

- Advertisement -