भारत को ‘जय हिंद’ शब्द का नारा देने वाले चेम्पाकरमन पिल्लई पर बनेगी बायोपिक

- Advertisement -

अंजुम रिज़वी, राघवेंद्र एन और रिजू बजाज ने 15 अगस्त पर की ये बड़ी घोषणा

मुम्बई/स्वराज टुडे: यदि आपने कभी सोचा है कि जय हिंद शब्द कहां से आया, तो आपको स्वतंत्रता सेनानी चेम्पाकरमन पिल्लई के जीवन पर घोषित इस बायोपिक को देखने की जरूरत है। भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अंजुम रिजवी फिल्म कंपनी, अनुराग एंटरटेनमेंट और लिफ्ट इंडिया स्टूडियोज ने  घोषणा की।

जय हिंद, अंग्रेजी में एक अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म बनाने की जी डॉ चेम्पकरमन पिल्लई के जीवन पर एक बायोपिक होगी जो एक राजनीतिक कार्यकर्ता और क्रांतिकारी थे जिन्होंने “जय हिंद” का नारा गढ़ा था।
डॉ. चेम्पाकरमन पिल्लई ने 1907 में “जय हिंद” शब्द की कल्पना की, जिसे 1940 के दशक में आबिद हसन सफरानी के सुझाव पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भारतीय राष्ट्रीय सेना के नारे के रूप में अपनाया गया था। भारत की स्वतंत्रता के बाद, जय हिंद भारत के राष्ट्रीय नारे के रूप में उभरा, जिसका आज देश की सेनाओं में व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है।
प्रथम विश्व युद्ध के फैलने के बाद, पिल्लई ने ज्यूरिख में अंतर्राष्ट्रीय भारत समर्थक समिति की स्थापना की। बाद में उन्होंने इसे बर्लिन समिति में मिला दिया, जो यूरोप में सभी भारतीय समर्थक क्रांतिकारी गतिविधियों के लिए मार्गदर्शक और नियंत्रण संस्था बन गई, जिसने भारत की स्वतंत्रता में योगदान दिया।

पिल्लई एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने उस समय भारतीयों पर अपनी अपमानजनक टिप्पणियों के लिए एडॉल्फ हिटलर से लिखित माफी मांगने की हिम्मत की थी।हालाँकि, चेम्पाकरमन पिल्लई नाम भी आज अधिकांश भारतीयों को अज्ञात लगता है।

फिल्म जय हिंद, चंपाकरमन पिल्लई और अन्य भूले हुए दिग्गजों के आसपास केंद्रित भारत के स्वतंत्रता आंदोलन की सच्ची घटनाओं पर आधारित है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित, अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक राजेश टचरिवर द्वारा लिखा और निर्देशित किया जाएगा।

इस फिल्म की मुख्य भाषा अंग्रेजी होगी, वहीं इसे हिंदी और तमिल समेत अन्य प्रमुख भारतीय भाषाओं में भी रिलीज किया जाएगा।अंजुम रिज़वी, राघवेंद्र एन और रिजू बजाज अपने बैनर अंजुम रिज़वी फिल्म कंपनी, अनुराग एंटरटेनमेंट और लिफ्ट इंडिया स्टूडियो के तहत ‘जय हिंद’ का निर्माण कर रहे हैं।

*संतोष साहू की रिपोर्ट*

दीपक साहू

संपादक

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -
502FansLike
50FollowersFollow
800SubscribersSubscribe

अधिवक्ता संघ चुनाव के मतपत्रों की गिनती फिर से होः अधिवक्ता...

जिला अधिवक्ता संघ चुनाव में गड़बड़ी की आशंका को लेकर अधिवक्ताओं के एक वर्ग ने चुनाव अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर पुनः मतगणना कराए...

Related News

- Advertisement -